एनआईए ने आतंकवादी गतिविधियों के संबंध में रतलाम में पोल्ट्री फॉर्म किया कुर्क

NIA attaches poultry farm in Ratlam in connection with terrorist activities

रतलाम, 18 जुलाई| राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने मध्यप्रदेश के रतलाम में आईएसआईएस से प्रेरित एक आतंकवादी संगठन से जुड़ा एक पोल्ट्री फॉर्म कुर्क कर दिया। एनआईए की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार ‘सूफा’ नाम के एक आतंकवादी संगठन के सदस्यों द्वारा इस्तेमाल में लाए जा रहे इस पोल्ट्री फॉर्म को एजेंसी ने सोमवार को कुर्क कर दिया। ये समूची कार्रवाई राजस्थान में आतंकवादी गतिविधियां फैलाने के संबंध में की गई है।

NIA ने मध्य प्रदेश के रतलाम जिले में कुख्यात आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट से प्रभावित आतंकवादी संगठन ‘सूफा’ के सदस्यों की संपत्ति को कुर्क किया है। एक अधिकारी द्वारा मंगलवार को दी गई जानकारी के मुताबिक, मध्य प्रदेश में NIA ने एक ऐसे पोल्ट्री फार्म को कुर्क किया जिसका इस्तेमाल कथित तौर पर ‘सूफा’ के सदस्य विभिन्न प्रकार की आतंकी गतिविधियों के लिए कर रहे थे। अधिकारी ने बताया कि अप्रैल 2022 में अस्तित्व में आए ‘सूफा’ के सदस्यों के खिलाफ राजस्थान में आतंकवादी वारदातों को अंजाम देने की कथित साजिश रचने के संबंध में मामला दर्ज किया गया था।

पिछले साल हुई थी आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट
NIA के एक प्रवक्ता ने बताया कि राजस्थान में आतंकवादी वारदातों को अंजाम देने की साजिश के मामले में मध्य प्रदेश के रतलाम जिले के जुलवानिया गांव में इमरान खान नामक व्यक्ति के पोल्ट्री फार्म को UAPA के तहत कुर्क किया गया है। प्रवक्ता के मुताबिक, ‘सूफा’ के सदस्य इस पोल्ट्री फार्म का इस्तेमाल समूह में शामिल किए गए लोगों को कट्टरपंथी बनाने और उन्हें IED बनाने की ट्रेनिंग देने के लिए करते थे। NIA ने पिछले साल 22 सितंबर को इमरान खान और 10 अन्य आरोपियों के खिलाफ आरोपपत्र दायर किया था। केंद्रीय जांच एजेंसी ने IED बनाने में इस्तेमाल होने वाले विस्फोटक और घटक जब्त भी किए थे।

IS की गतिविधियों से प्रभावित हैं ‘सूफा’ के सदस्य
NIA ने बताया कि अप्रैल 2022 में अस्तित्व में आए ‘सूफा’ के सदस्यों के खिलाफ राजस्थान में आतंकवादी वारदातों को अंजाम देने की कथित साजिश रचने के बारे में मामला दर्ज किया गया था। प्रवक्ता के मुताबिक, जांच से पता चला है कि ‘सूफा’ के सदस्य आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट की गतिविधियों से प्रभावित हैं और ‘जिहादी विचारधारा’ का समर्थन करते हैं। उन्होंने कहा, ‘सूफा के सदस्यों ने इलाके के अन्य युवाओं को भी उनके समूह में शामिल होने के लिए उकसाया था।’ बता दें कि देश के अलग-अलग हिस्सों से इस्लामिक स्टेट की विचारधारा से प्रभावित लोग पहले भी पकड़े गए हैं।

Previous articleमुख्यमंत्री सीखो -कमाओ योजना में भोपाल ज‍िले सेे 10 हजार से अधिक युवाओं ने करवाया पंजीयन
Next articleश्रावण को खास बना रही इंदौर के होटलों की सेहत और स्वाद की ‘व्रत थाली’