प्रदेशभर में मनाया गया श्रम दिवस   

237

भोपाल, अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस पर जिला प्रशासन ने आज भोपाल में लॉकडाउन में फसे 180 मज़दूरों को उत्तर प्रदेश, जिला दमोह और मंडला भेजा गया। कलेक्टर तरुण पिथोड़े के नेतृत्व में जिला प्रशासन द्वारा इन मजदूरों की मेडिकल स्क्रीनिंग कराई गई और खाना खिलाया गया। इसके बाद यात्रा के दौरान भोजन के पैकेट देते हुए इन्हें इनके निवास स्थान रवाना किया गया।

– ऐशबाग स्टेडियम भोपाल से 93 दिहाड़ी मज़दूरों को उत्तर प्रदेश के जिले सुल्तानपुर ,सीतापुर, झांसी ,रविदास नगर, जालौन रवाना किया गया।
– एमपी नगर से 37 मजदूर सेवा क्षेत्र के मजदूरों को जिला मंडला और रचना नगर से 50 दिहाड़ी मजदूरों को जिला दमोह रवाना किया गया। इन मज़दूरों में बड़े, बुजुर्ग, महिलायें और बच्चे शामिल थे।
– जिला प्रशासन में अनुविभागीय अधिकारी आकाश वास्तव, तहसीलदार मनीष शर्मा ने एमपी नगर और रचना नगर तथा तहसीलदार देवेन्द्र चौधरी ने ऐशबाग स्टेडियम में इन मजदूरों की मेडिकल जांच व्यवस्था ,भोजन और बसो का प्रबंध किया।
–  दोनों ही स्थानों पर स्वास्थ दलो द्वारा मेडिकल जांच और थर्मल स्क्रीनिंग की गई। जांच उपरांत उन्हें भोजन कराया गया। जिला प्रशासन द्वारा राशन जिसमे आटा, दाल, चावल, तेल, हल्दी मिर्ची, नमक आदि सामान के पैकेट मजदूरों को दिए गए। बसो में दोपहर के भोजन के पैकेट के साथ पानी की बोतल वितरित कर उन्हें उनके संबंधित निवास स्थानों पर बस के माध्यम से रवाना किया गया।

अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस पर समस्त श्रमिक समाज को शुभकामनाएं, वास्तव में आज देश में जिस तरह की स्थिति है और हमारा श्रमिक धैर्य और संयम का परिचय दे रहा है

नरोत्तम मिश्रा
गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री, मप्र शासन

 

news news

छिंदवाडा में कोरोना संक्रमण के चलते देशव्यापी लॉक डाउन की स्थिति में हिंद मजदूर किसान पंचायत मध्य प्रदेश की छिंदवाड़ा इकाई ने 1 मई 2020 को शासन की गाइडलाइन के अनुसार सोशल डिस्टेंसिंग रखते हुए विवेकानंद कॉलोनी में अपने साथियों के साथ उपस्थित रहकर प्रख्यात समाजवादी नेता मधु लिमये की जयंती के साथ मई दिवस मनाया इस अवसर पर हिंद मजदूर किसान पंचायत के संस्थापक महान समाजवादी नेता एवं ट्रेड यूनियन लीडर पूर्व केंद्रीय मंत्री साथी जारी फर्नांडिस को याद करते हुए मनाया।

महासचिव डीके प्रजापति
हिंद मजदूर किसान पंचायत मध्य प्रदेश

1 मई श्रमिक दिवस पर प्रदेश के कर्मचारियों ने संकल्प लिया की एकता, भ्रस्टाचार तथा शोषण मुक्त समाज निर्माण के लिये हमेशा संघर्ष करते रहेंगें। देश और विश्व के सर्वहारा वर्ग के अधिकारों तथा हितों के लिये सतत संघर्ष करते हुये अपने प्राणों का बलिदान करने श्रमिकों का पुण्य स्मरण कर श्रद्धांजलि अर्पित की।

वीरेंद्र खोंगल, संरक्षक
मप्र कर्मचारी कांग्रेस

मजदूर दिवस पर ऑल इंडिया भेल एम्प्लाईज यूनियन भेल भोपाल के द्वारा भेल में कार्य करने वाले ठेकेदार, स्किल डेवलमेंट, ब्लू कंप्यूटर आदि के माध्यम से आने वाले ठेका श्रमिको को खाद्यान्न का वितरण किया गया जिसमे भेल में विभीन्न ब्लाकों में कार्य करने वाले लगभग 150 ठेका श्रमिक थे अब तक लगभग850 पैकेट कच्चे राशन का वितरण किया जा चुका है

रामनारायण गिरी, महासचिव
ऑल इंडिया भेल एम्प्लाईज यूनियन भेल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here