सबसे शिक्षित राज्य केरल में गर्भवती मादा हाथी की मौत

462
news
Pregnant Elephant Ate Pineapple Stuffed With Crackers In Kerala. She Died Standing In River

भला ऐसे कौन एक हाथी को मारता है ? एक जानवर को विस्फोटक खिलाना? आगे क्या? बाघों को तोप से गोला मारोगे? इसी प्रकार की बातें लोग सोशल मीडिया पर कर रहे हैं. यूं तो आपने कई जानवरों की मौत की खबर सुनी होगी, लेकिन आज हम जिस प्रकार की घटना का जिक्र आपके सामने करने जा रहे हैं, उसे सुनकर आप चौंक जाएंगे. जी हां, खबर सबसे शिक्षित राज्य केरल से आयी है, जहां एक गर्भवती मादा हाथी की मौत हो गयी है. यदि मौत स्वभाविक कारणों से होती तो शायद ही इसकी चर्चा होती.

आइए हम आपको आगे की बात बताते हैं. मादा हाथी के साथ स्थानीय लोगों ने दुर्व्यवहार किया. यहां तक की उसे पटाखों से भरा अनानास भी खिलाने का काम लोगों ने किया. ये पटाखा उसके मुंह में फट गया. उत्तरी केरल के मलप्पुरम में एक फॉरेस्ट अफसर ने इस घटना को सोशल मीडिया पर शेयर किया जिसके बाद यह मामला प्रकाश में आया.

रेस्क्यू टीम में शामिल मोहन कृष्णन ने सोशल मीडिया पर लिखा कि मादा हाथी खाने की तलाश में जंगल से भटकते हुए पास के गांव में पहुंची. वह गांव की गलियों में घूम रही थी. यह देख कुछ लोगों ने उसे अनानास में पटाखों की लड़ी खिला दी. पटाखे उसके मुंह में फट गये जिससे मुंह और जीभ बुरी तरह से जख्मी हो गए. दर्द के कारण वह कुछ खा नहीं पायी और बाद में उसने दम तोड़ दिया.

मादा हाथी ने किसी को नुकसान नहीं पहुंचाया

इतना होने के बाद भी मादा हाथी ने किसी को नुकसान नहीं पहुंचाया. उसने किसी के ऊपर हमला भी नहीं किया. वह भूखी थी और खाने की उसे तलाश थी. कृष्णन ने आगे लिखा कि मादा हाथी खाने की तलाश में वेल्लियार नदी तक पहुंची जहां वह खड़ी हो गई. यहां पानी में मुंह डालने से उसे थोड़ा आराम भी मिला.

नहीं बच सकी उसकी जान

इसके बाद जब यह जानकारी फॉरेस्ट अफसरों को मिली तो वे उसे निकालने के लिए दो हाथियों को लेकर पहुंचे. मादा हाथी को बड़ी मुश्किल के बाद पानी से बाहर निकाला गया. लेकिन बाद में वह जिंदगी की जंग हार गयी.

सोशल मीडिया पर प्रतिक्रया

पूरे घटनाक्रम को लेकर सोशल मीडिया पर लोग नाराजगी जता रहे हैं. इनके लिए सभी जिम्मेदार हैं और सार्वजनिक रूप से सबको शर्मिंदा होना चाहिए.

karela

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here