जान भले ही चली जाए जनता के विश्वास को कभी टूटने नहीं दूंगा – मुख्यमंत्री शिवराज सिंह

I will never let the faith of the people

कुरवाई में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह हुए जनदर्शन में शामिल

भोपाल, 17 अगस्त| मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा है कि जान भले ही चली जाये जनता के विश्वास को कभी टूटने नहीं दूंगा, हम एक नया मध्यप्रदेश बना रहे हैं। कुरवाई और आसपास के विकास के लिए बीना रिफायनरी के साथ ही आगासौद में जल्दी ही 50 हजार करोड़ की लागत से पेट्रो-केमिकल काम्पलेक्स बनाया जाएगा, जो लोगों की जिंदगी बदल देगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह गुरुवार को विदिशा जिले के कुरवाई में जनदर्शन के बाद नागरिकों से संवाद कर रहे थे। इससे पहले उन्होंने 325 करोड़ 68 लाख रुपए की लागत के 25 निर्माण कार्यों का लोकार्पण और भूमि-पूजन किया। सांसद राजबहादुर सिंह और विधायक हरिसिंह सप्रू भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने घोषणा की है कि कुरवाई के सिविल अस्पताल का उन्नयन कर 50 बिस्तर का किया जायेगा। कुरवाई में रानी अवंतीबाई की मूर्ति लगाई जाएगी तथा पठारी में महाविद्यालय खोला जाएगा।

 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि सरकार को परिवार के जैसा चला रहे है और वे संकल्प के साथ लगातार प्रदेश के विकास और जनता के कल्याण के काम कर रहे है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने नागरिकों से कहा कि बेघरबार लोग परेशान नहीं हो, यह संकल्प है कि प्रदेश में कोई भी घर की जमीन के बिना नही रहेगा। पक्का मकान भी बनाऊंगा, जिनके नाम प्रधानमंत्री आवास और आवास प्लस में भी नहीं आए हैं, उनके लिए मुख्यमंत्री जन आवास योजना बना रहा हूँ। आयुष्मान भारत योजना का दायरा बढ़ाने अब ऐसे परिवार को भी योजना से जोड़ा जाएगा, जो किसी अन्य योजना का लाभ नहीं ले रहे है और आयकर दाता नहीं है।

हजारों-हजार बहनों के स्वागत और जगह-जगह राखी बांधने से अभिभूत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि राखी के कच्चे धागे का बंधन नहीं यह अटूट और भाई-बहिन का पवित्र रिश्ता है। मैं वचन देता हूँ कि बहनों के आँखों में आँसू नहीं आने दूंगा, उनकी जिंदगी बदल देगे। छोटी-छोटी जरूरतों के लिए परेशान होने वाली बहनों की स्थिति से वाकिफ होने से ही लाड़ली बहना योजना बनाई है। सगे भाई के नाते मेरा फर्ज है कि मैं बहनों की जिंदगी बदल दूं। अभी सवा करोड़ बहनों के खाते में एक हजार के मान से 15 हजार करोड़ रुपए साल के दे रहे हैं। यह संख्या बढ़ने वाली है क्योंकि अब योजना में 21 से 23 साल वाली और ट्रेक्टर वाली बहनों के आवेदन भी लिए हैं।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंहने बहनों का आह्वान किया कि वे 27 तारीख को रक्षाबंधन मनाएंगे और बहनें इस कार्यक्रम में उनसे जरूर जुड़े। बहनें चिंता न करे लाड़ली बहना योजना में दी जा रही 1000 रूपये की राशि को 250 रुपए के मान से बढ़ाकर तीन हजार रुपए तक ले जाऊंगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि आजीविका मिशन की बहनों की आमदनी 10 हजार रुपए महीना करूंगा। हमे बहनों के साथ ही जनता की जिंदगी बदलना है। बहन बेटियों का मान सम्मान उन्हे सर्वोपरि है और बेटियो के साथ गलत करने वालो को फांसी की सजा दिलाई जाएगी।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने बेटे-बेटियों से कहा कि खूब मन लगाकर पढ़े। वे आज ही दूसरे गाँव पढ़ने जाने वाले विद्यार्थियों के खाते में साइकिल की साढ़े 4-4 हजार की राशि डालकर आए हैं। हायर सेकंडरी स्कूल में टॉप करने वाले एक-एक बेटे और बेटी को 23 अगस्त को स्कूटर और स्कूटी की राशि दी जायेगी। उन्होंने कहा कि मेधावी विद्यार्थियों की उच्च शिक्षा की फीस सरकार द्वारा भरी जा रही है। युवाओं को मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना में सीखने के साथ स्टायपेंड दिया जायेगा। साथ ही एक लाख सरकारी नौकरी दी जा रही है और स्व-रोजगार योजनाएं भी संचालित हैं।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि हर खेत तक सिंचाई का पानी पहुँचाना उनका संकल्प है। कुछ समय पूर्व ही 2200 करोड़ रुपए की राशि किसानों के कर्ज के ब्याज से मुक्ति के लिए जमा की गई है। अब छोटे किसानों को प्रधानमंत्री सम्मान निधि के 6 हजार और मुख्यमंत्री किसान-कल्याण योजना को 6 हजार रूपये मिलाकर साल में 12 हजार रूपये की राशि मिलेगी।

325 करोड़ 68 लाख के निर्माण कार्यों का भूमि-पूजन-लोकार्पण

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कुरवाई में 325 करोड़ 68 लाख की लागत के 25 निर्माण कार्यों का लोकार्पण और भूमि-पूजन भी किया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह द्वारा कुरवाई में 210 करोड़ 93 लाख की लागत के जिन निर्माण कार्यों का भूमि पूजन किया उनमें 11 करोड़ 7 लाख रुपए की लागत के कुरवाई संयुक्त अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय भवन निर्माण के साथ एक करोड़ 24 लाख की लागत से तहसील पथरिया में उप तहसील (टप्पा) कार्यालय भवन का निर्माण कार्य, 12 करोड़ 63 लाख की लागत से कुरवाई में 6 ट्रेड आईटीआई मुख्य भवन, 60 सीटर बालक, 60 सीटर बालिका छात्रावास तथा सात नग आवास गृह का निर्माण कार्य, 24 करोड़ 54 लाख की लागत से पठारी गल्ला मंडी से दानखेड़ी, वाया जाजपोन, सेतपुर, खजूरिया, महुआखेड़ी, गेहूंखेड़ी मार्ग निर्माण लंबाई 15 किलोमीटर, दो करोड़ 45 लाख की लागत से ग्राम पनावर से खाचरोद विधानसभा क्षेत्र कुरवाई सड़क निर्माण लंबाई तीन किलोमीटर, एक करोड़ 26 लाख की लागत से विदिशा अशोकनगर मार्ग से मैनखेड़ी विकासखंड कुरवाई तक सड़क निर्माण लंबाई 0.70 किलोमीटर, चार करोड़ 95 लाख की लागत से ग्राम दुधावरी विकासखंड कुरवाई प्राथमिक शाला से शमशान, टगर होकर रमझिरिया नाले से रुसल्ला बनोह पीडब्ल्यूडी मार्ग तक सड़क निर्माण लंबाई 5.60 किलोमीटर, सात करोड़ 56 लाख की लागत शामिल है।

इसी तरह सनई से दानखेड़ी मार्ग एवं बरखेड़ा पहुंच मार्ग लंबाई 10.07 किलोमीटर (मजबूती करण अंतर्गत), तीन करोड़ 98 लाख की लागत से कुरवाई से बरूअल बाया कैथोरा नाही मार्ग अंतर्गत 4.95 किलोमीटर (मजबूती करण अंतर्गत), दो करोड़ 25 लाख की लागत से कुरवाई विधानसभा क्षेत्र महमूदा बर्री माइनर के भूमिगत पाइप केनाल का निर्माण कार्य, बीस करोड़ 9 लाख की लागत से कुरवाई विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत कोठा बैराज के डूब में आ रहे पुल, पुलियों का निर्माण कार्य, 38 करोड़ 6 लाख की लागत से सीएम राइज स्कूल कुरवाई का निर्माण कार्य, 32 करोड़ 54 लाख की लागत से कुरवाई विधानसभा क्षेत्र, पुनर्वास एवं पुनर्व्यवस्थापन के अंतर्गत गौड़खेड़ी, जांजपोन एवं बडोह कॉलोनी का निर्माण कार्य, सात करोड़ 24 लाख की लागत से कुरवाई विधानसभा क्षेत्र के 10 ग्रामों में ग्रेवल सड़कों का निर्माण, 25 करोड़ 84 लाख की लागत से कुरवाई विधानसभा क्षेत्र में आरडीएसएस योजना अंतर्गत विभिन्न कार्य, 11 करोड़ 93 लाख की की लागत से कुरवाई विधानसभा क्षेत्र में 16 ग्रामों में नल जल योजनाओं के कार्य के साथ एक करोड़ 95 लाख की लागत से कुरवाई क्षेत्र में सनई-दानखेड़ी मार्ग के रेहटी नदी पर जलमग्नीय पुल का निर्माण कार्य शामिल हैं।

लोकार्पण

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने 97 करोड़ 75 लाख के जिन निर्माण कार्यों का लोकार्पण किया है उनमें 33 लाख की लागत से शासकीय आयुष औषधालय भवन रोजरू का निर्माण कार्य, 49 करोड़ 50 लाख रुपए की लागत से उदयपुर भालबामोरा से पठारी बीना नदी तक टू लेन मार्ग जिसकी लंबाई 28.00 किलोमीटर है, 30 करोड़ 50 लाख रुपए की लागत से कुल्हार भालबामोरा से मंडी बामोरा जिसकी मार्ग लंबाई 21.28 किलोमीटर है, एक करोड़ 51 लाख की लागत से बरेठ में एसएसटीडी योजना अंतर्गत 33/11 केव्ही उप केंद्र की स्थापना शामिल है।

इसी तरह 2 करोड़ 28 लाख की लागत से मॉडल पठारी में एसएसटीडी योजना अंतर्गत 33/11 केव्ही उपकेंद्र की स्थापना, 8 करोड़ 79 लाख रुपए की लागत से कुरवाई विधानसभा क्षेत्र में पठारी से जरतोली एमडीआर 03 व्हाया छपारी दुधावरी मार्ग निर्माण जिसकी लंबाई 13.35 किलोमीटर है, 2 करोड़ 58 लाख रुपए की लागत से कुरवाई विधानसभा क्षेत्र में पठारी से पटरा व्हाया बड़ोय मार्ग निर्माण जिसकी लंबाई 5.025 किलोमीटर है तथा दो करोड़ 26 लाख की लागत से कुरवाई-भौंरासा क्रसिंग से सरेड़ा, रुसिया, पीकलोन अरनोट किरवाया मार्ग नरेन नदी पर जलमग्नीय पुल का निर्माण शामिल है|

Previous articleश्रीराम मन्दिर में हरियाली तीज महोत्सव मनाया गया
Next articleमुख्यमंत्री शिवराज सिंह प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को प्रदान करेंगे स्कूटी