मध्यप्रदेश के विकास का इंजन बनेगी ऊर्जाधानी सिंगरौली : मुख्यमंत्री चौहान

मध्यप्रदेश के विकास का इंजन बनेगी ऊर्जाधानी सिंगरौली : मुख्यमंत्री चौहान

 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज सिंगरौली जिले में 25 हजार 412 आवासहीन गरीब परिवारों को मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना में नि:शुल्क भू-खंड का वितरण और मुख्यमंत्री किसान-कल्याण योजना में रीवा संभाग के 6 लाख 78 हजार 408 हितग्राहियों के खातों में 135 करोड़ 68 लाख रूपये सिंगल क्लिक से अंतरित किये। साथ ही 35 करोड़ 7 लाख रूपये की लागत वाले बरगवां-बैढ़न मार्ग में लेवल क्रासिंग आरओबी, 248 करोड़ 27 लाख रूपये की लागत से बनने वाले शासकीय मेडिकल कॉलेज के भवन, 60 करोड़ 30 लाख रूपये की लागत से निर्मित होने वाले माइनिंग इंजीनियरिंग कॉलेज और ग्राम हिर्रवाह बैढ़न में 33 करोड़ रूपये एवं चकरिया में 31 करोड़ 40 लाख रूपये की लागत वाले सी.एम. राइज स्कूल का शिलान्यास भी किया।

 

केन्दीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री चौहान के आमंत्रण पर गरीबों के कल्याण के इस कार्यक्रम में आकर मैं जो दृश्य देख रहा हूँ वह अद्भुत है। यहाँ जो जन-सैलाब देख रहा हूँ उसकी मुझे कल्पना भी नहीं थी। मुख्यमंत्री चौहान को जनता का लगातार आशीर्वाद मिला है। वे जमीन से जुड़ कर कार्य करने वाले कार्यकर्ता हैं। जैसे हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हैं, वैसे ही मुख्यमंत्री चौहान हैं। समस्या के निराकरण की कोशिश उनका स्वभाव है। केन्द्र और राज्य सरकार के लिये गरीब का कल्याण ही मंत्र है और यह हमारी प्रतिबद्धता भी है।

 

केन्द्रीय रक्षा मंत्री सिंह ने कहा कि मध्यप्रदेश में गरीब परिवारों को आवास के लिए मुफ्त में जमीन आवंटित कर पुण्य का कार्य किया गया है। ऊर्जाधानी सिंगरौली जिले के 25 हजार से अधिक परिवारों को नि:शुल्क आवासीय भू-खण्ड उपलब्ध कराना अद्भुत कार्य है। मुख्यमंत्री चौहान की गरीबों के कल्याण के प्रति प्रतिबद्धता से ही यह महान कार्य सम्भव हुआ है। केन्द्रीय मंत्री सिंह ने कहा कि सिंगरौली के शासकीय माइनिंग इंजीनियरिंग कॉलेज से पढ़ कर निकलने वाले छात्र सिंगरौली में ही नहीं, बल्कि देश और विदेश में तकनीकी सहायता प्रदान करेंगे। यह शिवराज सरकार का बड़ा काम है। मेडिकल कॉलेज भी यहाँ खुलेगा।

 

सिंह ने कहा कि वर्ष 2024 आते-आते हर गरीब परिवार को सिर पर छत मिल जाएगी। हर परिवार को घर में ही पीने का पानी मिलने लगेगा। हर परिवार खाना पकाने के लिए गैस सिलेण्डर का उपयोग करने लगेगा। यह कोई छोटी बात नहीं है। पूरे विश्व में आयुष्मान भारत जैसी योजना नहीं है। इस योजना में गरीब परिवार को 5 लाख रूपये तक मुफ्त इलाज की सुविधा मिल रही है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार जो कहती है, वह कर के दिखाती है। प्रधानमंत्री मोदी प्रति वर्ष किसान के बैंक खाते में 6 हजार रूपये पहुँचा रहे हैं। मुख्यमंत्री चौहान अतिरिक्त 4 हजार रूपये किसान के खातों में पहुँचा रहे हैं।

Previous articleजन-प्रतिनिधि और पर्यावरण प्रेमियों के साथ मुख्यमंत्री चौहान ने पौध-रोपण किया
Next article5 सदस्यों की मैरीकॉम की अध्यक्षता में निगरानी समिति गठित