मध्यप्रदेश कर्मचारी चयन मंडल (ईएसबी):- उच्च माध्यमिक भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन 18 मई से शुरू होंगे

M.P. EMPLOYEES SELECTION BOARD

 

भोपाल, मध्यप्रदेश कर्मचारी चयन मंडल (ईएसबी) M.P. EMPLOYEES SELECTION BOARD (ESB) ने उच्च माध्यमिक शिक्षक चयन परीक्षा-2023 के संबंध में दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। ईएसबी की ओर से उच्च माध्यमिक के 8720 पदों पर भर्ती के लिए नियमावली जारी की गई है। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए वे ही अभ्यर्थी पात्र होंगे, जिन्होंने उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 या 2023 की पात्रता परीक्षा निर्धारित प्रतिशत के साथ उत्तीर्ण एवं अर्हता प्राप्त की हो। प्रदेश के सरकारी स्कूलों में उच्च माध्यमिक शिक्षकों की भर्ती के लिए चयन परीक्षा दो अगस्त से प्रारंभ होगी। इसके लिए आवेदन 18 मई से एक जून तक भरे जाएंगे। आवेदन पत्रों में संशोधन छह जून तक होंगे।

– अब शिक्षक भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को पात्रता और भर्ती दो तरह की परीक्षा से गुजरना होगा। उच्च माध्यमिक पात्रता परीक्षा का परिणाम 26 अप्रैल को जारी किया गया है।

50 प्रतिशत सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित

उच्च माध्यमिक चयन परीक्षा 2023 स्कूल शिक्षा विभाग के 7591 पद और जनजातीय कार्य विभाग 1129 पद कुल पदों की संख्या 8720 के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में शिक्षक पात्रता पास परीक्षार्थी ही बैठ सकेंगे। अनारक्षित पुरुष अभ्यर्थी की आयु सीमा 40 वर्ष रहेगी।महिला अभ्यर्थियों के लिए 50 प्रतिशत सीटें आरक्षित रहेंगी। इनकी आयु सीमा 45 वर्ष तक रखी गई है।

Previous articleअतीक-अशरफ हत्याकांड: सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार से मांगे सुरक्षा उपायों के रिकॉर्ड
Next articleविश्व नृत्य दिवस सप्ताह अंर्तगत नृत्य कार्यशाला का आयोजन